केरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इसके लिये सर्तकता बरतने के साथ-साथ जन जागरूकता आवश्यक

खबर शेयर करें

रूद्रपुर। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। इसके देखते हुए जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक ली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी व संबन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा केरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इसके लिये सर्तकता बरतने के साथ-साथ जन जागरूकता आवश्यक है। उन्होने कहा इस वायरस से संबन्धित लक्षण यदि किसी में भी पाये जाते है तो उसे प्राथमिकता के आधार पर आइसोलेशन वार्ड में रखा जाय।
जिलाधिकारी ने आम जन समाज से अपील की है कि केरोना वायरस से अनावश्यक घबराने की जरूरत नही है। सावधानी, सर्तकता व जन-जागरूकता ही इसके बचाव है। उन्होने लोगों से अनावश्यक यात्रा न करने भीड़-भाड़ वाले जगहों व मेला त्यौहार आदि क्षेत्र में जाने से परहेज करे यदि आवश्यक हो तो तभी जायें तथा सर्दी जुकाम व बुखार होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जांच करवायें। जिलाधिकारी ने जिला पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जनपद के सभी होटलों में सावधानी बरती जाय बाहर से आने वाले पर्यटकों पर विशेष निगरानी व सतर्कता बरतने के निर्देश दिये। उन्होने जिला पचांयत राज अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए।
उन्होने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से सीमान्त क्षेत्र व एयरपोर्ट पर विशेष ध्यान देने को कहा जिलाधिकारी ने कहा चिकित्सालय में कार्य करने वाले सभी अधिकारी/कर्मचारियों के मास्क लगे रहने चाहिए। जन जागरूकता अभियान में धर्मगुरूओं का भी सहयोग लें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 शैलजा भटट ने बताया केरोना वायरस संक्रमण एक वायरस जनित रोग है। उन्होने बताया केरोना वायरस से बचाव एवं सतर्कता के लिए जिला चिकित्सालय रूद्रपुर, खटीमा व काशीपुर में आइसोलेशन वार्ड बनाये गए है। चिकित्सालय में सभी आवश्यक तैयारियां की गयी है। उन्होने बताया सीमान्त क्षेत्रों में 5276 व पन्तनगर एयरपोर्ट पर 1621 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। जनपद में अभी तक कोई भी केस पोजेटिव नही मिला है। उन्होने बताया आशा, एएनएम व अन्य हेल्थ सुपरवाइजरों के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बरजिन्दर जीत सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, एसीएमओ डा0 अविनाश खन्ना सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *