मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने नैनीताल के बीडी पाण्डे चिकित्सालय में नव स्थापित आईसीयू यूनिट का ऑन लाईन शुभारंभ किया

खबर शेयर करें

नैनीताल – 05 मई- सूबे के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार की संाय राजधानी देहरादून से सरोवर नगरी नैनीताल के बीडी पाण्डे पुरूष चिकित्सालय में नव स्थापित आईसीयू यूनिट का आॅन लाईन शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार आम गरीब आदमी को उत्तम एवं आधुनिकतम स्वास्थ्य सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि बीडी पाण्डे चिकित्सालय में आम गरीब लोगों जिलाधिकारी सविन बंसल ने जो सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं की है वह प्रशंसनीय है। जिलाधिकारी के प्रयासों से अस्पताल में स्थापित की गई डिजीटल एक्सरे मशीन का लाभ निश्चित ही दूरदराज के लोगो को मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री बंसल ने बेतालघाट में जो टेली मेडीसन सेवा कुछ समय पहले प्रारम्भ की थी उसका लाभ पर्वतीय क्षेत्र से सैकडा़े दुर्गम इलाको के लोगों को मिल रहा है। उन्हांेने कहा कि श्री बंसल की कार्य करने की शैली एंव विजन स्पष्ट एंव जनोपयोगी है इसके लिए एवं वह उनके सहकर्मी बधाई के पात्र है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि बीडी पाण्डे चिकित्ससालय में आईसीयू सेवा प्रराम्भ होने से मरीजो की सुविधा होगी और अब उन्हे बेहतर ईलाज के लिए दूसरों शहरों में नही जाना होगा। उन्होने कहा कि प्रदेश के दुर्गम क्षेत्र में रहे लोगो को टेली मेडीसन सेवा देने के लिए सरकार तेजी से काम कर ही है। उन्होने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ व पर्वतीय क्षेत्रों में निवास करने वाली जनता के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच आसान बनाने के लिए सरकार द्वारा सभी अस्पतालो में चिकित्सकों की तैनाती कर दी है सरकार ने सृजित 2735 पदों के सापेक्ष 2045 चिकित्सकों की तैनाती कर दी है। इसके अलावा 159 दंत चिकित्सकों भी तैनात किये गये है। जो कि दंत चिकित्सा के अलावा प्राथमिक उपचार भी दे रहे है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि निशुल्क चिकित्सा उपचार हेतु अटल आयुषमान योजना जनस्वास्थ्य देखरेख में सरकार द्वारा ऐतिहासिक कदम उठाया है जिसके अन्तर्गत 5लाख तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जा रही है। इसके लिए प्रदेश के 180 सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों की सूचीबद्ध किया है। इस योजना का अब तक लगभग एक लाख सतावन हजार लोग लाभ उठा चुके है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. भारती राणा ने बताया कि बीडी पाण्डे चिकित्सालय प्रारम्भ हो गया है। आईसीयू कक्ष में चार बैड के अलावा चार मल्टी पैरा माॅनीटर तथा एक-एक डिप्रीलेटर, पोरेेट बल एक्सरे मशीन, फाइवेज मशीन, इन्फ्यूजन पम्प तथा वेंटीलेटर भी स्थापित कर दिए गए है।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. भारती राणा, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, प्रमुख चिकित्साधीक्षक डाॅ. केएस धामी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. तरूण कुमार टम्टा, डाॅ. रश्मि पंत, डाॅ. अनुरूद्ध गंगोला, हरेन्द्र कठायत उपस्थित थे


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *