लावारिस मिली बच्ची को अपनाने के लिए कईयों ने आगे बढ़ाए हाथ

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। बीते दिनों नैनीताल में स्टाफ हाउस के पास मिली लावारिस नवजात बालिका को अपनाने के लिए कई लोगों ने अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं। जबकि प्रशासन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत बच्ची को गोद देगा।

 बता दें कि बीते गुरूवार को नैनीताल में स्टाफ हाउस के पास गर्भनाल सेे जुड़ी बालिका लावारिस हालत में मिली थी। जिलाधिकारी सविन बंसल ने इस बालिका को बीडी पाण्डे चिकित्सालय भेजा। जहां से बच्ची को चिकित्सकोें द्वारा उच्च इलाज के लिए डॉ सुशीला तिवारी अस्पताल भेज दिया गया। जहां उपचार बाद बालिका के स्वास्थ्य में सुधार बताया जा रहा है। जिलाधिकारी ने इस बच्ची का अपनाने के लिए अपील की थी, जिसका संवेदनशील समाज के ऊपर असर हुआ और दस से अधिक दम्पत्तियों ने जिलाधिकारी शिविर कार्यालय में उनसे बच्ची को गोद लेने की स्वयं अथवा फोन द्वारा इच्छा व्यक्त की है। साथ ही कई दम्पत्तियों ने डॉ सुशीला तिवारी चिकित्सालय प्रबन्धन से भी बच्ची को गोद लेने की इच्छा व्यक्त की है। इधर जिलाधिकारी ने बच्ची को गोद लेने की इच्छा जाहिर करने वाले दम्पत्तियों के निर्णय को स्वागतयोग्य बताया है। उन्होंने कहा है कि ऐसे संवेदनशील दम्पत्तियों को पीसीपीएनडीटी के अन्तर्गत आयोजित होने वाले समारोह मे सम्मानित किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने यह भी कहा है कि यदि कोई दम्पत्ति इस बच्ची को गोद लेता है तो बच्ची के भरण पोषण, पालन-पोषण, शिक्षा आदि का खर्चा वह स्वयं वहन करेंगे। उन्होंने कहा दम्पत्ति का चयन नियमानुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के द्वारा किया जायेगा। इसके लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन के लिए जिला बाल संरक्षण अधिकारी व्योमा जैन से सम्पर्क कर जानकारियां लेनी होगी, बच्ची को गोद लेने के लिए सभी प्रक्रिया पारदर्शी होगी। उन्होंने बताया कि एसटीएच के उपचार के बाद जब बच्ची पूर्ण स्वस्थ हो जायेगी तो उसे सीडब्लूसी के माध्यम से अल्मोड़ा शिशु गृह में रखा जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *