उत्तराखंड में एक और विदेशी पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि

खबर शेयर करें

देहरादून। उत्तराखंड में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित होने का एक और मामला सामने आया है। अमेरिका से आए विदेशी पर्यटक में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसे मिलाकर प्रदेश में अब तक कोरोना पॉजिटिव के चार मामले सामने आ चुके हैं। मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी से आई जांच रिपोर्ट में अमेरिकी नागरिक में कोरोना वायरस पाया गया है। कुछ दिन पहले ही उक्त अमेरिकी नागरिक उत्तराखंड भ्रमण पर आया था और राजपुर रोड स्थित एक होटल में ठहरा था। वह उपचार के लिए दून अस्पताल में भर्ती हुआ था। कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने अमेरिकी नागरिक के सैंपल 21 मार्च को जांच के लिए हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज भेजे थे। मेडिकल कॉलेज से 19 सैंपलों की रिपोर्ट आई, जिसमें एक मामला पॉजिटिव पाया गया और बाकी 18 मामले नेगेटिव पाए गए। पॉजिटिव मामला आने के बाद अमेरिकी मरीज को दून अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में डाक्टरों की कड़ी निगरानी में रखा गया है। डाक्टरों के मुताबिक अमेरिकी नागरिक का स्वास्थ्य सामान्य बना हुआ है।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने अमेरिकी नागरिक के संपर्क आए 15 से अधिक लोगों को चिह्नित कर उन्हें आइसोलेशन या क्वारंटीन रखने की कार्रवाई शुरू कर दी है। ये सूचनाएं जुटाई जा रही हैं कि अमेरिकी नागरिक और कितने लोगों के संपर्क आया। इससे पहले इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के तीन ट्रेनी आईएफएस अधिकारियों में कोरोना वायरस का पॉजिटिव पाया गया था। जिनका इलाज दून अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 204 सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। इनमें से 123 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। चार पॉजिटिव मामले आए हैं। अन्य सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। प्रदेश भर से 54 नए सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए।

कोरोना संक्रमित विदेशी नागरिक के राजपुर रोड स्थित सरोवर पैट्रिको होटल में ठहरे जाने की सूचना के बाद होटल को जिला प्रशासन के निर्देश पर लॉकडाउन कर दिया गया है। होटल के बाहर पुलिस बल का पहरा भी बैठा दिया गया है।

दून अस्पताल में भर्ती जिस विदेशी नागरिक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है वह कुछ दिन पहले ऋषिकेश से आने के बाद डालनवाला कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत राजपुर रोड स्थित होटल में ठहरा था। तब विदेशी नागरिक की तबीयत बिगड़ने पर उसे दून अस्पताल में प्राथमिक जांच के बाद आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। साथ ही जांच के लिए सैंपल हल्द्वानी भेजा गया था।

 विदेशी नागरिक की सैंपल रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन से लेकर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की सलाह और जिला प्रशासन के निर्देश पर सोमवार शाम होटल को सील कर दिया गया। जिस वक्त होटल को सील किया गया वहां चार कर्मचारी मौजूद थे। चारों कर्मचारियों को क्वॉरेंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम इस बात का पता लगा रही है कि इस विदेशी नागरिक से मिलने वाले और होटल में उस दौरान आने जाने वाले कौन-कौन हो सकते हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर आइसोलेशन में रखने पर भी विचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि पूरे होटल को सैनीटाइज किया जाएगा और वहां मौजूद कर्मचारियों की भी जांच कर उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग का कोई भी अधिकारी खुलकर कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच उत्तराखंड में  छह मार्च को अमेरिका से लौटी एक महिला की खांसी और गले में खरास के बाद रविवार को मौत हो गई। कोरोना से मौत की आशंका में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला के शव से सैंपल लेकर जांच को भेज दिया है। साथ ही महिला के परिजनों और किरायेदारों को क्वारंटीन कर दिया गया है। आसपास के इलाके को सेनिटाइज कर स्वास्थ्य विभाग पूरा एहतियात बरत रहा है। सीएमओ ने बताया कि महिला को शुगर था और किडनीकी भी समस्या थी। सीएमओ ने बिना पोस्टमार्टम कराए महिला के शव का अंतिमसंस्कार कराने की अनुमति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *