पर्यटन सीजन की व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने की चर्चा

खबर शेयर करें

नैनीताल। जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता में पर्यटन सीजन की व्यवस्थाओं को लेकर एक अहम बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में यातायात, पार्किंग व्यवस्था, पेयजल, होटल, टैक्सी, टूर आॅपरेटर सम्बन्धी व शौचालय, सफाई एवं सड़क मरम्मत तथा सौन्दर्यकरण आदि से सम्बन्धित व्यवस्थाओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए सुझाव लिए गए।
बैठक में निर्णय लिया गया कि पूर्व वर्ष की भाॅति रूसी बाईपास एवं नारायण नगर में बेहतर पार्किंग सुविधाएं दी जायेंगी तथा वहाॅ से पर्यटकों को लाने-ले जाने हेतु शटल सेवा लगाई जायेगी। श्री बंसल ने टैक्सी यूनियन को निर्देश दिए कि वे शटल सेवा हेतु अच्छी टैक्सियों की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें तथा वाहन चालक ड्रेस में भी रहेंगे। उन्होंने कहा कि रूसीबाईपास, नारायण नगर, तल्लीताल के साथ ही मल्लीताल में भी प्री-पेड टैक्सी बूथ लगाये जायेंगे साथ ही आरटीओ द्वारा निर्धारित टैक्सी दरों का भी शहर के विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन किया जाये ताकि पर्यटकों को अनावश्यक परेशानी न हो व उनसे मनमाने रेट वसूली न कर सकें। उन्होंने कहा कि निर्धारित टैक्सी दरों से अधिक किराया वसूलने वाले संचालको एवं चालको के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी साथ ही निजी वाहनों को टैक्सी में प्रयोग वालों के वाहनो को सीज किया जायेगा।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए कि वे अपर माल रोड में पड़ रही दरारों की मरम्मत कराने हेतु शीघ्र आगणन प्रस्तुत करें ताकि उन्हें धनराशि उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने कहा कि रूसी बाईपास पार्किंग नगर पंचायत द्वारा तथा नारायण नगर पार्किंग कुमाऊॅ मण्डल विकास निगम द्वारा संचालित की जायेगी। दोनो संस्थाओं को इन पार्किंग से होने वाले राजस्व का 50 प्रतिशत धनराशि पार्किंग विकास पर ही व्यय करना होगा। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए कि वे शहर के आन्तरिक मार्गों की मरम्मत व सड़क दीवार एवं रेलिंग का रंग रोगन भी सीजन से पूर्व अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पर्यटकों एवं स्थानीय लोगो के मनोरंजन हेतु मल्लीताल स्थित ओपन एयर थिएटर को सीजन से पूर्व विकसित किया जायेगा साथ ही माल रोड में सुन्दर म्यूरल्स लगाये जायेंगे। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि वे नालों की सफाई करें तथा नालों से निकलने वाले मलवे का निस्तारण ससमय करें। उन्होंने नाले से निकलने वाले मलवा कूड़ेदान के इतर मिलने पर सम्बन्धित विभाग का चालान करने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिए। उन्होंने कहा कि नाले से निकलने वाले कूड़े के लिए जगह सिंचाई विभाग को उपलब्ध करायी जायेगी। ठण्डी सड़क फांसी गधेरे पर नगर पालिका द्वारा शौचालय बनाया जायेगा साथ ही शहर के समस्त शौचालयों की सीजन से पूर्व मरम्मत एवं सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।
बैठक में टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा मल्लीताल में टैक्सी प्री-पेड बूथ लगाने के साथ ही निर्धारित टैक्सी रेट लिस्ट प्रदर्शित करने व लवर प्वाइंट, सुसाईट प्वाइंट, हिमालय दर्शन में शौचालय व्यवस्था के साथ ही इन स्थलों पर वन साइड पार्किंग व्यवस्था बनाने का सुझाव दिया। जिस पर जिलाधिकारी एआरटीओ एवं अपर पुलिस अधीक्षक को पार्किंग व्यवस्था हेतु स्थलों का निरीक्षण एवं पार्किंग बोर्ड बनवाने के निर्देश दिए। होटल एसोशिसन के प्रतिनिधियों द्वारा कैंट, मेट्रोपोल, नारायण नगर, रूसी बाईपास में सुव्यवस्थित पार्किंग एवं पार्क वाहनों की सुरक्षा का सुझाव रखते हुए नारायण नगर व रूसी बाईपास स्थलों पर पर्यटक डेस्क की स्थापना के साथ ही दोनो पार्किंगों में यात्रियों के बैठने हेतु बैंच एवं शेड निर्माण के साथ ही जल-पान हेतु स्टाॅल लगवाने का सुझाव दिया। उन्होंने नगर के शौचालयों की नियमित सफाई व्यवस्था के साथ ही रात्रि 10 बजे तक खोले रखने का भी सुझाव रखा। उन्होंने पर्यटन सीजन में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए सीजन से पूर्व ही पेयजल लाईनों जाॅच एवं मरम्मत कराने को कहा।
बैठक में अध्यक्ष नगर पालिका सचिन नेगी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, प्रबन्ध निदेशक केएमवीएन रोहित मीणा, अपर जिलाधिकारी केएस टोलिया, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, गौरव चटवाल, अपर पुलिस अधीक्षक राजीव मोहन, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, महाप्रबन्धक जल संस्थान डीके मिश्रा, अधिशासी अभियंता लोनिवि डीएस कुटियाल, विद्युत एसएस उस्मान, हरीश चन्द्र सिंह, एआरटीओ विमल पाण्डे, अधिशासी अधिकारी एके वर्मा, टैक्सी यूनियन के नीरज जोशी, ओम वीर सिंह, कुॅवर चन्द्र, ललित जोशी, दीपक मटियाली, होटल एसोशिएसन के दिग्विजय सिंह बिष्ट, वेद साह, राजेश साह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *