हल्द्वानी में पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन अलर्ट, क्षेत्र किए सील

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। हल्द्वानी में पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब प्रशासन ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। इन पांचों लोगों के तबलीगी जमात से लौटना पाया गया है। साथ ही इनके अपने क्षेत्र में कई लोगों से मिलना-जुलना करने से वहां संक्रमण के फैलने की संभावना भी बढ़ गई है।

लोगों को कोरोना के इस संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन ने ऐसे सभी क्षेत्रों को सील कर दिया है, जहां के रहने वाले यह पांचों लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। ऐसे क्षेत्रों में 3 दिन तक सामुदायिक निगरानी व काॅन्टेक्ट ट्रेकिंग हेतु यातायात के साथ ही वर्णित क्षेत्र से बाहर के निवासियों का आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। ऐसे क्षेत्रों में बाहरी लोगों की आवाजाही पूर्णतया बंद रहे इसके लिए जिलाधिकारी सविन बंसल ने अधिकारियों को कड़े दिशा-निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा है कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यायातात व अन्य व्यक्तियों का क्षेत्र में आवागमन प्रतिबन्धित करायेंगे। इसके लिए बैरिकेटिंग लगाये जाएं।

पुलिस अधिकारियों की टीमें कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के क्षेत्र में रहने के दौरान उनके संपर्क में आये लोगों की काॅन्टेक्ट ट्रेकिंग के साथ ही स्वास्थ्य व अन्य विभाग की टीमों को सुरक्षा बल उपलब्ध करायेंगे। जबकि मुख्य चिकित्साधिकारी स्वास्थ्य विभाग की टीमों से क्षेत्र में रहने वालों की जांच करायेंगे। किसी भी व्यक्ति में संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध व कोरोना वायरस के लक्षण पाये जाने पर उसकी तत्काल जांच कराने के निर्देश दिये गये हैं। जिलाधिकारी ने कहा है कि नगर आयुक्त क्षेत्र के प्रत्येक स्थान में सफाई व सेनिटाइजर का छिड़काव करवायेंगे। इसके लिए पर्याप्त टीमों का गठन करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

जिला‌धिकारी ने सिटी मजिस्ट्रेट क्षेत्र का भ्रमण कर कानून व शान्ति-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे। साथ ही इन क्षेत्रों में लोगों के लिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति डोर-टू-डोर करना सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी जिला पूर्ति अधिकारी को सौंपी गई है। इस कार्य के लिए गठित टीमों से समन्वय स्थापित कर सिटी मजिस्ट्रेट व्यवस्थाएं सुचारू रूप से सम्पादित करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा है कि मुख्य विकास अधिकारी उक्त समस्त व्यवस्थाओं के प्रभारी होंगे और समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को इन कार्यों के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। कार्यों को सुचारू सम्पादन हेतु आवश्यकतानुसार अतिरिक्त अधिकारियों की तैनाती करना भी सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *