कुमाऊंनी संस्कृति के रंग में रंगी हल्द्वानी

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। उत्तरायणी पर्व पर हल्द्वानी महानगर कुमाऊंनी संस्कृति के रंग में रंग गया। छोलिया कलाकारों ने लोगों का खूब मनोरंजन किया और झांकियों के माध्यम से लोक संस्कृति के संरक्षण और अपनी परंपराओं को जीवित रखने का संदेश दिया गया। पर्वतीय सांस्कृतिक उत्थान मंच हीरानगर में आयोजित उत्तरायणी महोत्सव (घुघुतिया त्यार) पर शुरू हुई शोभायात्रा उत्थान मंच से कालाढूंगी मार्ग, जेल रोड चौराहा, तिकोनिया, वर्कशॉप लाइन, आर्य समाज, रेलवे बाजार, नया बाजार, मीरा मार्ग, सिंधी चौराहा, कालाढूंगी चौराहे से होते हुए देर शाम वापस उत्थान मंच पहुंची। जहां यात्रा का समापन हुआ। शोभायात्रा में छोलिया कलाकारों का नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा।

इसके अलावा कुमाऊं की संस्कृति झलकाती झांकियों को लोगों ने काफी सराहा। साथ ही पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ की झांकी भी शोभायात्रा में शामिल की गई। उत्सव की झलक देखने के लिए लोग सड़कों पर उमड़ पड़े। घरों की छत पर खड़े होकर लोग शोभायात्रा को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते नजर आए। मंच के कई सदस्य काले कौवा काले घुघुति माला खाले के बोल के साथ आटे से बना प्रसाद और गुड़-मूंगफली बांटते हुए चल रहे थे। जगह-जगह फल, मिष्ठान, पानी और उबले आलू से तैयार की गई सब्जी के स्टॉल लगाकर लोगों को प्रसाद वितरित किया गया।

उत्तराखंड के पारम्परिक त्यौहार घुघुतिया के अवसर पर निकली शोभायात्रा का नगर में पुष्पवर्षा के साथ भव्य स्वागत किया गया। शोभायात्रा में निकाली गई पारम्परिक झांकियों ने कुमायूं की संस्कृति को जीवंत कर दिया। वहीं महिलाओं ने पारम्परिक पोशाक पहन कर कुमाऊंनी संस्कृति को बढ़ावा देकर शोभायात्रा को कुमाऊंनी रंग से सराबोर कर दिया। इस मौके पर मंच के संस्थापक अध्यक्ष बलवंत सिंह चुफाल, मंच के अध्यक्ष डॉ चंद्र शेखर तिवारी, सचिव देवेंद्र तोलिया कोषाध्यक्ष एनबी गुणवंत, उपाध्यक्ष गोपाल बिष्ट, रैली संयोजक त्रिलोक बर्नोली ,ललित बिष्ट ,स्मिथ तिवारी एलडी पांडे, बीडी पाठक शैलेंद्र दानू, राज राणा, मनोज तिवारी आदि व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। मंच संचालन महासचिव मुकेश शर्मा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *