समीक्षा बैठक से अधिकारी नदारद, नोटिस भेजने के निर्देश

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। अल्पसंख्यकों की योजनाओं की समीक्षा को लेकर सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में कई अधिकारी नदारद रहे। जिस पर उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश आयोग उपाध्यक्ष मजहर नई नवाब ने दिए। साथ ही कहा कि बैठकों मे सक्षम जिम्मेदार अधिकारी पूर्ण सूचनाओं के साथ बैठक में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समाज के पीड़ित गरीबों के विकास एवं समस्याओं का निस्तारण आयोग की प्राथमिकता है। इसमें कोताही कतई बर्दाश्त नहीं ‌की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक अल्पसंख्यक समाज के लोग योजनाओं का लाभ उठा सकें।

उन्होंने कहा कि हम सभी अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभायें ताकि समाज का विकास हो सके। आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि अल्पसंख्यक बच्चों को छात्रवृत्तियों एवं अन्य योजनाओें का लाभ मिले, इसके लिए अल्पसंख्यक बाहुल्य विद्यालयों में कैम्प लगाकर छात्रवृत्ति व अन्य योजनाओ की विस्तृत जानकारियां दी जाएं और छात्रवृत्ति फार्म विद्यालयों में उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे स्कूलों से फार्म संकलित कर विभाग को उपलब्ध करायेंगे। कहा कि अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम, नगर निगम, उद्योग विभाग अल्पसंख्यकोें के लिए संचालित योजनाओं के फार्म बैकों में समय से भेजना सुनिश्चित करें। बैंक समय से ऋण स्वीकृत करें तथा जिन प्रार्थना पत्रों पर ऋण नहीं दे पा रहे हैं उनमें कारण स्पष्ट लिखना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने अल्पसंख्यक छात्रों हेतु मैरिट-कम-मीन्स आधारित छात्रवृत्ति, अल्पसंख्यक छात्रों हेतु दशमोत्तर छात्रवृत्ति, मुख्य अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना, अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारोें की मेघावी छात्राओं की शिक्षा हेतु विशेष अनुदान योजना, मौलाना आजाद एजुकेशन फाइनैन्स फाउंडेशन योजना, अल्पसंख्यक स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री हुनर योजना, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त विकास निगम की योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। साथ ही सहायक अल्पसंख्यक अधिकारी असलम अली को अल्पसंख्यकों के विधवा, तलाशुदा महिलाओं के समूहों का गठन करें उन्हें कड़ाई, सिलाई, जूटबैग निर्माण, मोमबत्ती निर्माण आदि की ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार से जोड़ने के निर्देश दिये।

उन्होंने जनपद के सभी निजी विद्यालयो को ऑनलाइन पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्टर्ड कराने के निर्देश खण्ड शिक्षा अधिकारी को दिये। साथ ही खण्ड शिक्षा अधिकारी को इस्लामियां गर्ल्स स्कूल के भवन निर्माण व इन्टर तक की मान्यता प्रस्ताव बनाने, सहायक अल्पसंख्यक अधिकारी को वक्फ सम्पत्तियोें की सूचनाओं के साथ ही संचालन कमेटियों की पूर्ण जानकारी वक्फ बोर्ड से लेकर आयोग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम सभा चैसला में कब्रिस्तान हेतु ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव भेजन के निर्देश भी दिये।

बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि एबी काण्डपाल, महेन्द्र कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ रश्मि पंत, खण्ड शिक्षा अधिकारी हरेन्द्र मिश्रा, सहायक नगर आयुक्त बृजेन्द्र चौहान के अलावा सैयद आदिल सिद्धिकी, खालिद हुसैन, सलीम सैफी, मो. जावेद, शाहिद हुसैन, अकबर सलमानी, जलाल अहमद, मो. सलीम उस्मानी, जमाल अहमद के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *