बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय पूरी तत्परता से कर रही हैं कार्य : डीएम

खबर शेयर करें

सुयालबाडी/नैनीताल । जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने गुरूवार को जिले के दूरस्थ स्थित सुयालबाडी जवाहर नवोदय विद्यालय पहुचकर विद्यालय का निरीक्षण किया तथा वहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से मुलाकात की। उन्होने विद्यालय मेें जवाहर नवोदय समिति की बैठक भी ली। उन्होने एनएचएम द्वारा लगाये गये स्वास्थ्य शिविर,बाल विकास द्वारा लगाये गये पोषण कार्यक्रम तथा बेटी बचाओ बेटी पढाओ कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया। उन्होने विद्यालय सभागार में परीक्षाओें एवं खेल स्पर्धाओें मे बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया।
श्री बंसल ने कहा कि ग्रामीण इलाकों के बच्चो को बेहतर शिक्षा देने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय पूरी तत्परता से कार्य कर रहे है। उन्होने अध्यापकों से कहा कि बच्चे हमारे राष्ट्र का भविष्य है इनके बेहतर शिक्षा के साथ ही व्यक्तित्व निर्माण की दिशा मे कार्य किये जांए। श्री बंसल ने प्रबन्ध समिति की बैठक में प्रधानाचार्य द्वारा प्रस्तुत विद्यालय सम्बन्धी 14 बिन्दुओं पर प्रस्तुत की गई। समस्याओं पर विचार करते हुये छात्र हितों को ध्यान मे रखते हुये अधिकाशं बिन्दुओ पर अपनी सहमति व्यक्त की। उन्होने कहा कि विद्यालय की बेहतरी एवं सुदृढीकरण के लिए खनन निधि न्यास से वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराये जायेगे। उन्होने पाया कि विद्यालय परिसर में बच्चो के खेलने के लिए उचित स्थान नही है। उन्होने बालिका छात्रावास के पास खाली भूमि पर बास्केटबाल तथा वॅालीबाल ग्राउन्ड आरईएस विभाग से बनवाने के निर्देश दिये। इन मैदानोें के निर्माण में तकनीकी मार्गदर्शन सहायक निदेशक खेल अख्तर अली द्वारा दिया जायेगा। श्री बंसल ने पाया कि छात्र-छात्रायंे जिस बैड पर सो रहे है छात्रओें का बैड प्लाई का ना होकर सीमेन्ट का बना हैै इस पर उन्होने कडी नाराजगी व्यक्त की। उन्होने खनन निधि न्यास से सभी बच्चों के बैड पर प्लाई लगाई जायेगी। जिलाधिकारी ने विद्यालय के चारोें ओर सुरक्षात्मक बचाव तथा जंगली जानवरो की सुरक्षा के लिए 12 सोलर लाईट लगाने की स्वीकृति प्रदान की। उन्होने परियोजना अधिकारी उरेडा संदीप भटट को निर्देश दिये कि तत्काल 12 सोलर लाईटें लगाने का कार्य प्रारम्भ करें। उन्होने कहा विद्यालय मे अध्ययरत छात्र-छात्राओं का प्रत्येेक तीन माह में स्वास्थ्य परीक्षण आरबीएसके की टीम द्वारा किया जायेगा। उन्होने बैठक मे मौजूद सीएमओ डा0 भारती राणा को निर्देश दिये कि वह जिले के सभी नवोदय विद्यालयोें, राजीव नवोदय विद्यालयो तथा केन्द्रीय विद्यालयोें मे अध्ययरत बच्चो के स्वास्थ परीक्षण का कार्य स्वास्थ विभाग के रोस्टर मे शामिल करें। उन्होने अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान एसके उपाध्याय को निर्देश दिय कि वह विद्यालय मे कोसी नदी से हो रही जलापूर्ति के लिए अतिरिक्त पम्प सैट क्रय करने तथा पेयजल सम्बन्धी व्यवस्थाओ को सुदृढ करने के प्रस्ताव आगामी जिला योजना मे शामिल करें।
जिलाधिकारी के संज्ञान मे आया कि ग्रामीण इलाकों के नवोदय विद्यालयोें में बन्दरो का आतंक है यह बन्दर छात्र-छत्राओ पर भी हमला करते हे। उन्होने कहा कि बन्दरोें को पकडने के लिए जल्द ही वन विभाग की टीम भेजी जायेगी। विद्यालय भवन मे आ रही दरारोें तथा भावी खतरोें का आकलन अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोनिवि द्वारा तैयार किया जायेगा, विद्यालय के मुख्य द्वार पर प्रवेश व निकास के लिए अवत्तल दर्पण भी लगाये जायेंगे इसके अलावा विद्यालय मे सोलर पैनल लगाये जाने का स्टीमेट तैयार करने के नर्देश उरेडा विभाग को दिये। श्री बंसल ने कहा कि आवासीस विद्यालय के कूडा प्रबन्धन करने के लिए बडे कन्टेनर जिला पंचायत से उपलब्ध कराये जायेंगे तथा नगर पंचायत के माध्यम से कूडा कन्टेेनर उठाने की व्यवस्था की जायेगी। श्री बंसल ने विद्यालय की सुरक्षा के लिए दो होमगार्ड की तैनाती की स्वीकृति प्रदान की।
निरीक्षण में उपजिलाधिकारी गौरव चटवाल, शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता,प्रधानाचार्य राज सिह, तहसीलदार नितेश डागर, उपप्रधानाचार्य एचएस जीना,पूर्व प्रधानाचार्य जेएन शर्मा,, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, पायल चैधरी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *