प्रवासी उत्तराखंडियों को लेकर लालकुआं जंक्शन आ रही रेलगाड़ी का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी श्री सविन बंसल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार मीणा

खबर शेयर करें

लालकुआं/हल्द्वानी – 15 मई 2020 प्रवासी उत्तराखंडियों को लेकर लालकुआं जंक्शन आ रही स्पेशल रेलगाड़ी के आगमन से पूर्व तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे जिलाधिकारी श्री सविन बंसल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार मीणा ने टेंट व्यवस्था दुरुस्त करने और बेरीकेटिंग को और अधिक सुविधाजनक स्वरूप देने के लिए लोनिवि के अधिकारियोें को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान श्री बंसल ने पुलिस, प्रशासन, रेलवे, लोक निर्माण विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ की गई व्यवस्थाओं की गहनता से समीक्षा की।
विदित रहे कि 1700 यात्रियों को लेकर 24 बोगियों वाली स्पेशल रेलगाड़ी को लालकुआं रेलवे स्टेशन में रोककर यहां सभी यात्रियों को उतारने के बाद कुमाऊं के विभिन्न जनपदों स्थित उनके पैतृक निवास को भेजने की व्यापक तैयारी अधिकारियों द्वारा तैयारी की जा रही है। शुक्रवार की दोपहर लालकुआं रेलवे स्टेशन पहुंचे जिलाधिकारी श्री बंसल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मीणा के नेतृत्व में तमाम विभागों के अधिकारियों ने लगभग एक घंटा तक रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का देखा तथा की गई व्यवस्थाओें मे आंशिक सुधार किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये। उन्होने अधिकारियों से कहा कि आने वाले यात्रियो का नियमानुसार स्वास्थ्य परीक्षण एवं थर्मल स्केनिंग की जाए तथा मास्क एवं सेनिटाइजर की भी व्यवस्था बनाई रखी जाए, आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से मास्क दिये जांए तथा उनको सेनिटाइज किये जांए, इसके साथ ही ट्रेन से उतरनेे के बाद मण्डल के विभिन्न जिलों को जाने वाले यात्रियों के बीच सोशल डिस्टैंसिंग बनाई रखी जाए। उन्होने अधिकारियों से कहा कि कुमाऊं मण्डल के विभिन्न जनपदो मे जाने वाले यात्रियों के लिए जनपद वार अलग-अलग काउन्टर बनाये जांए। इसके साथ ही यात्रियोें को भेजे जाने के लिए आरटीओ तथा क्षेत्रीय प्रबन्धक रोडवेज पर्याप्त संख्या मे बसो की व्यवस्था सुनिश्चित कर ले तथा सीएमओ आवश्यकतानुसार मेडिकल चैकअप के लिए टीमोें की तैनाती सुनिश्चित कर लें तथा प्रत्येक यात्री का कोच वार डाटाबेस भी बनाया जाए।
जिलाधिकारी श्री बंसल ने बताया कि अहमदाबाद से 1700 प्रवासी उत्तराखंडियों को लेकर 24 बोगियों वाली स्पेशल रेलगाड़ी लालकुआं रेलवे स्टेशन में एक-दो दिन में पहुंचेगी। जहां रेलगाड़ी में सवार लोगों की थर्मल स्कैनिंग कर स्वास्थ्य जांच की जाएगी, उसके बाद उन्हें भोजन आदि देकर कुमाऊं के विभिन्न स्थानों स्थित उनके पैतृक घरों को रवाना किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि लालकुआं रेलवे स्टेशन में पर्याप्त निकासी द्वार बनाए जा रहे हैं। जहां से अलग अलग शिविरों में पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, नैनीताल और उधम सिंह नगर जनपदों के प्रवासियो को एकत्र कर उनकी जांच आदि होगी तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से पालन करते हुए उक्त लोगों को परिवहन निगम की लगभग 60 बसों के जरिये उनके घरों को रवाना किया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *