आयुक्त ने दिये प्रत्येक जनपद में आइसोलेशन वार्डों की स्थापना करने के निर्देश

खबर शेयर करें

नैनीताल। कोरोना वायरस संक्रमण के सम्बन्ध में आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल एवं सचिव मुख्यमंत्री राजीव रौतेला ने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि कोरोना वायरस के सम्बन्ध में सभी चिकित्सालयों में आइसोलेशन वार्ड सभी सुविधाओं के साथ स्थापित कर लिये जायें।

उन्होंने कहा कि वैंसे तो मण्डल में कहीं भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की कोई सूचना नहीं है, फिर भी तेजी से फैल रहे वायरस के मद्देनज़र एहतियात एवं जन जागरूकता जरूरी है। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने जनपदों में आइसोलेशन वार्डों की स्थापना के साथ ही कोरोना वायरस के सम्बन्ध में लोगो को जानकारी दिये जाने के लिए प्रचार सामाग्री तैयार कर जन साधारण के बीच वितरित करायें तथा सार्वजनिक स्थानों पर इससे सम्बन्धित फ्लैक्स आदि भी लगाये जायें। स्थानीय डिश केबल चैनलों के अलावा न्यूज़ चैनल्स में सभी जिलाधिकारी अपने संदेशों का प्रसारण सुनिश्चित करें ताकि आम आदमी तक कोरोना वायरस के सम्बन्ध में जानकारी के साथ ही ’’ क्या करना है-क्या नहीं करना है’’ का भी संदेश पहुॅचे।
श्री रौतेला ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि कोरोना वायरस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं बना ली जायें तथा प्रत्येक जनपद में कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किये जायें। इसके साथ ही जिलेभर के सभी शिक्षण संस्थानों के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्र, सिनेमा हाॅल, माॅल, काॅम्पलेक्स, जिम, तरणताल तथा साप्ताहिक बाजारों को 31 मार्च तक हर हाल में बन्द रखा जाये।
आयुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, लोग अफवाहों से बचें, सावधान रहें तथा सतर्क रहें। एक जगह पर बड़े समूह में एकत्र न हों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। उन्होंने कहा कि नाक बहने, कफ़ और खांसी, सिर दर्द, कई दिनों तक रहने वाले बुखार, निमोनिया तथा ब्रांकाइटिस की समस्या होने पर तत्काल चिकित्सक से सलाह लें, यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति मिलने पर हैल्पलाइन नम्बर 104 पर अवश्य सूचित करें। घबराऐं नहीं आपकी जागरूकता ही कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का आसान उपाय है।
आयुक्त ने निदेशक स्वास्थ्य कुमाऊॅ डाॅ.संजय साह को निर्देश दिए हैं कि वह कोरोना वायरस के सम्बन्ध में मण्डल के सभी जनपदों में होने वाली व्यवस्थाओं को मुख्य चिकित्साधिकारियों से समन्वय कर व्यवस्थाओं दुरस्त करें तथा मण्डल के प्रत्येक जनपद में बाहर से आने वाले लोगों की जाॅच एवं सेम्पलिंग पुलिस व स्थानीय प्रशासन के सहयोग से कराया जाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *