उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत सदियों पुरानी और समृद्ध

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा। एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, नैनीताल इकाई द्वारा अल्मोड़ा इंटर कॉलेज में जन जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसमें एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत उत्तराखंड और कर्नाटक के सांस्कृतिक पहलुओं को दर्शाया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए सामाजिक कार्यकर्ता, रंगकर्मी और पूर्व बैंकर राजेंद्र तिवारी ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम उत्तराखंड के संदर्भ में काफी आवश्यक है। क्योंकि यहां की सांस्कृतिक विरासत सदियों पुरानी और समृद्ध है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सांस्कृतिक एकता को मजबूत करने के लिए किया है, क्योंकि जब देश की एकता मजबूत होगी तभी देश आगे बढ़ेगा।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रुप में बोलते हुए अल्मोड़ा छावनी बोर्ड के उपाध्यक्ष जंग बहादुर थापा ने कहा कि देश में राष्ट्रीय एकता की बहुत अधिक आवश्यकता है, क्योंकि जब तक हमारे बीच एकता नहीं होगी तब तक हमारा विकास संभव नहीं है उन्होंने ऐसे कार्यक्रम के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क वीरो ब्यूरो का धन्यवाद भी किया। अपने संबोधन में अल्मोड़ा इंटर कॉलेज के प्राचार्य सुदर्शन शाह ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत जैसे कार्यक्रम उनके समय में भी नेशनल कैडेट कोर यानी एनसीसी में हुआ करते थे जहां एक क्षेत्र के लोग दूसरे क्षेत्र में जाकर और दूसरे संस्कृति को जानकर राष्ट्रीय एकता को मजबूत करते थे। उन्होंने यह भी कहा कि हम शिक्षकों की विशेष जिम्मेदारी है कि युवाओं में राष्ट्रीय एकता की भावना को मजबूत करें। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नैनीताल राजेश सिन्हा ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम भारत की विविधताओं के बीच एकता को बल देने का कार्यक्रम है जिसमें  विभिन्न राज्यों के विशिष्ट सांस्कृतिक पहलुओं को बचाए रखने का भी प्रयास है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली स्तर पर भी उत्तराखंड और कर्नाटक के छात्रों के बीच संपर्क कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इस अवसर पर क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो के अधिकारी गोपेश बिष्ट ने भी अपने विचार रखे । कार्यक्रम में भाषण व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया। मंच संचालन लोक संपर्क ब्यूरो की अधिकारी भूपेंद्र सिंह नेगी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *