डीएम ने दिए सार्वजनिक स्थलों से उच्च स्तरीय ध्वनि यंत्रों को हटाने के निर्देश

खबर शेयर करें

रूद्रपुर। जिलाधिकारी डॉ नीरज खैरवाल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में उच्च न्यायालय के निर्देशो के क्रम में धार्मिक स्थलो में तीव्र ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटाये जाने, लोक मार्गो एवं लोक पार्को में धार्मिक संरचना को हटाने व जनपद के विभिन्न सरकारी तालाबो से अतिक्रमण हटाये जाने की समीक्षा की। उन्होने सभी उप जिलाधिकारियो, पुलिस क्षेत्राधिकारियो व खण्ड विकास अधिकारियो को निर्देश देते हुये कहा कि रणनीति बनाते हुये ये कार्य किये जाय। उन्होने सभी स्थानो से उच्च स्तरीय ध्वनि यंत्रों को हटाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा ध्वनि यंत्र का प्रयोग कम ध्वनि में उसी परिसर व कक्ष तक सीमित होना चाहिये ताकि उसके आस-पास के आम लोगो को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होने निर्देश देते हुये कहा कि उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने -अपने क्षेत्रो में ध्वनि यंत्रो को हटाने के लिये लोगो को जागरूक करते हुये बैठके आयोजित करें।
      जिलाधिकारी ने कहा तालाबो से अतिक्रमण शीघ्र हटाया जाय साथ ही अतिक्रमण से हटाये गये तालाबो से मिट्टी हटाने का कार्य भी करें। उन्होने कहा तालाबो से जो मिट्टी हटायी जानी है उन्हे विद्यालयो के खेल मैदानो के समतलीकरण, अन्य सरकारी भवनो आदि के मैदानो के समतलीकरण में प्रयोग किया जाय। उन्होने कहा जहा तालाब का कार्य किया जा रहा है कार्य करने से पहले व कार्य पूर्ण होने के बाद के फोटोग्राफ लिये जाय। उन्होने कहा उप जिलाधिकारियो के साथ जिला विकास अधिकारी भी तालाबो का निरीक्षण करे ताकि तालाबो को सुन्दर बनाया जा सकें। उन्होने कहा तालाब निर्माण में मेढ व अन्य कार्य मनरेगा से कराये जाय।
      वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वरिन्दरजीत सिंह ने कहा ध्वनि प्रदुषण को रोकने के लिये सभी धर्म गुरूओं के साथ पूर्व में बैठक कर ली गई है साथ ही ध्वनि यंत्रो को हटाने के लिये थाने स्तर पर भी सभी धर्म गुरूओ के साथ बैठके आयोजित की जा रही है। एक सप्ताह के अन्दर जनपद में 20 संस्थाओ द्वारा ध्वनि यंत्र हटा लिये गये है। उन्होने कहा मा0 उच्च न्यायालय के निर्देशो का अनुपालन कराने हेतु सभी उप जिलाधिकारियो व पुलिस क्षेत्राधिकारियो को निर्देशित किया गया है। बैठक में अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, संयुक्त मजिस्टेªट विशाल मिश्रा, उप जिलाधिकारी मुक्ता मिश्र, सुन्दर सिंह, विवेक प्रकाश, एपी बाजपेयी, निर्मला बिष्ट ओसी नरेश चन्द्र दुर्गापाल, एनएस नबियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *