दो बून्द हर बार-पोलियो पर जीत रहे बरकार

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। दो बून्द हर बार-पोलियो पर जीत रहे बरकार की संकल्पना को साकार करने के लिए शून्य से पांच वर्ष तक का कोई भी बालक एवं बालिका पोलियो खुराक पीने से वंचित न रहे।

यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल ने आगामी 19 जनवरी (रविवार) को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कैम्प कार्यालय में दिए। उन्होंने राष्ट्रीय प्लस पोलियो अभियान को सफल बनाये जाने हेतु स्वास्थ, शिक्षा आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा खत्तों में निवास करने वाले बच्चों को भी पोलियो खुराक पिलाने के लिए पूर्ण सहयोग करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाये जाने हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों की प्रार्थना सभाओं में जानकारी देने, आईसीडीएस विभाग को आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी व्यापक स्तर पर जानकारी हेतु जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने बाहरी क्षेत्रों से आकर काम करने वाले एवं खनन कार्य में लगे व्यक्तियों एवं मजदूरों के बच्चों को भी लक्ष्य में शामिल करते हुए उन्हें भी शतप्रतिशत पोलियो खुराक पिलाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पोलियो बूथ हेतु चिन्हित विद्यालयों को 19 जनवरी को हर हाल में खुला रखने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने पोलियो दिवस के सफल आयोजन हेतु गहनता से निगरानी करने के साथ ही पोलियो दिवस पर बूथों का निरीक्षण करने के निर्देश सभी उप जिलाधिकारियों को दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ भारती राणा ने बताया कि जनपद में 0 से 5 वर्ष तक के 125478 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, जिस हेतु 924 बूथ जनपद में बनाये गये हैं। जिसमें 650 सामान्य बूथ, 173 एचआरए (हाई रिस्क एरिया) बूथ, 29 ट्रांज़िस्ट बूथ व 72 मोबाईल बूथ बनाये गये हैं। पोलियो खुराक पिलाने के लिए 2246 कार्मिक लगाए गए हैं, 220 बूथ सुपरवाईज़रों की नियुक्ति की गयी है तथा 64 वाहनों का प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 में कोई भी पोलियो प्रकरण नहीं पाया गया।बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. टीके टम्टा, डॉ. रश्मि पन्त, डॉ. बलवीर सहित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एचएल गौतम, बेसिक गोपाल स्वरूप, जिला कार्यक्रम अधिकरी अनुलेखा बिष्ट सहित शिक्षा, स्वास्थ्य व आईसीडीइस विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *