जीवन शैली में कुछ बदलाव कर इम्यूनिटी को बनाया जा सकता है बेहतर

खबर शेयर करें

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में डॉक्टर लगातार लोगों से इम्यूनिटी पावर (रोग प्रतिरोधक क्षमता) मजबूत करने की अपील कर रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार लॉक डाउन के इस समय का सदुपयोग घर पर अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में किया जा सकता है। डॉक्टरों के अनुसार असंतुलित जीवनशैली व डाइट, कम वजन और साफ-सफाई का ध्यान न रखने वाले व्यक्ति के बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है। इम्यूनिटी कम होने से संक्रमण का खतरा भी अधिक रहता है। बीमारी से लड़ने के लिए पौष्टिक भोजन करना बेहद जरूरी है। डॉक्टर के अनुसार जीवन शैली में कुछ बदलाव कर इम्यूनिटी को बेहतर बनाया जा सकता है। डॉक्टरों के अनुसार विटामिन बी 6 इम्यूनिटी बढ़ाने में खासा कारगर होता है। इस विटामिन के सेवन से हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। विटामिन बी-6 में कई तरह के बायोकेमिकल रिएक्शंस होते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
इस दौरान इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
-घर का बना हुआ कम मसाले और नमक का खाना खाएं। तला भुना और बाहर का खाना खाने से परहेज करें।
-अपने खाने में सीजनल फल सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। जंक फूड खाने से बचें।
-फ्रिज में रखा खाना खाने से बचें, इससे फूड इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।डाइट में 60-70 फीसदी कार्बोहाइड्रेट, 15-20 फीसदी प्रोटीन और शेष अच्छी गुणवत्ता वाले फैट्स शामिल होने चाहिए।
-अनाज, दाल, फलियां, एक चम्मच तेल, दूध और दूध के उत्पाद और पत्तेदार सब्जियां खाने में शामिल करें।

दही, पत्ते वाली सब्जी, सूखे मेवे, सूखे भुने स्नैक्स उबले खाद्य पदार्थ, धूप में सुखाए मसाले और ताजा मौसमी फल का सेवन भी भरपूर करना चाहिए। सूरजमुखी, कदू और अन्य फलों के बीज भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किसी भी सुपरफूड्स को अपनाया जा सकता है, जो आसानी से घर पर ही उपलब्ध हो जाते हैं जैसे साइट्रस फल, लाल बेल पेपर्स ( जो विटामिन सी और बीटा कैरोटीन के बड़े स्रोत हैं।)

लहसुन, अदरक, ब्रोकली, पालक, दही, बादाम, कीवी, पपीता, सूरजमुखी के बीज, ग्रीन टी, हल्दी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।
-इम्यूनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विटामिन, विटामिन सी, ई कैरोटेनोइड, बायोफ्लावोनोइड्स, सेलेनियम, ओमेगा-फैटी एसिड होते हैं।
-शरीर में पानी की कमी ना होने दें। पानी के साथ ही दिनभर जूस, छाछ, मट्ठा भी पीते रहें।

पर्याप्त नींद लें और हल्का-फुल्का ही सही लेकिन व्यायाम जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *