इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी में ट्रेनी आईएफ़एस अफसरों की ट्रेनिंग नए सिरे से शुरू

खबर शेयर करें

देहरादून। कोरोना वायरस के खतरे के बीच केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के निर्देश पर इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी में ट्रेनी आईएफ़एस अफसरों की ट्रेनिंग नए सिरे से शुरू कर दी गई है। मंत्रालय के निर्देश पर फिलहाल ऑनलाइन ट्रेनिंग की शुरुआत की गई है।

देश के कई संस्थानों के विशेषज्ञों ने ट्रेनी आईएफ़एस अफसरों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी। दूसरी ओर ट्रेनिंग के साथ ही एकेडमी प्रशासन अफसरों की परीक्षा कराने की भी तैयारी में जुट गया है। इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी के तीन आईएफएस अफसरों में कोरोना वायरस संक्रमण पाए जाने के बाद केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने तमाम तरह की ट्रेनिंग पर रोक लगा दी थी। एकेडमी में प्रशिक्षण ले रहे 2018-20 बैच के सभी ट्रेनी आईएफ़एस अफसरों को क्वारंटीन कर दिया गया था। जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित तीनों अफसरों का दून अस्पताल में इलाज कराया गया। पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद तीनों ट्रेनी आईएफ़एस अफसर एकेडमी लौट आए हैं।

एडिशनल डायरेक्टर एसके अवस्थी ने बताया कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के निर्देश पर अब सभी ट्रेनी आईएफ़एस अफसरों की ट्रेनिंग दोबारा शुरू कर दी गई है। फिलहाल  ऑनलाइन ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है । जिसके लिए उनको कमरे में ही कंप्यूटर के साथ ही इंटरनेट की सुविधा प्रदान कर दी गई है। सुबह नौ से लेकर एक बजे तक सभी अफसरों को देश के कई संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। एडीशनल डायरेक्टर अवस्थी ने बताया कि 30 अप्रैल से पहले सभी ट्रेनी अफसरों की परीक्षा करानी है, ऐसे में परीक्षा को लेकर भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *